Monday, April 29th, 2024

पिंजरे में तड़फड़ा रहीं रीजनल कालेज की छात्राएं, मुर्गा मच्छी पर लगी रहेगी रोक

भोपाल।

रीजनल कॉलेज के खिलाफ छात्राओं का मौन प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। कालेज प्रबंधन ने उनकी करीब दर्जन मांगों को पूरा कर नोटिस जारी कर दिया है, लेकिन छात्राएं सभी मांगों को पूरी कराने पर आमाद हैं। छात्राओं को समझाईश देने के लिए कालेज प्रबंधन को पुलिस का सहारा लेना पड़ा है, लेकिन छात्राएं अपनी जिद छोड़ने को तैयार नहीं हैं। 

कालेज में शांति निकेतन और विनय निकेतन हास्टल में करीब 350 छात्राएं रहती हैं। वे कालेज में रहकर पिंजरा तोड़ आंदोलन कर 26 सूत्रीय मांगे पूरी कराने में लगी हुई हैं। इसमें सबसे ज्यादा चौकाने वाली करीब डेढ दर्जन मांगे हैं। इसमें सबसे ज्यादा चौकाने वाली मांग वेज और नानवेज की मांग करना है। जबकि सत्तर फीसदी छात्राएं शकाहारी हैं। इससे उनको और उनके परिजनों को आपत्ति हो सकती है। छात्राएं चौबीस घंटे हास्टल से बाहर रहने तक की मांग पूरी कराने पर आमाद है। इसलिए कालेज प्रबंधन ने पुलिस का सहारा लिया है। ऐरिया के सीएसपी ने छात्राओं को समझाईश दी है कि वे चौबीस घंटे बाहर नहीं रह सकती हैं। इससे उन्हें काफी परेशानी उठाना पड़ सकती है। इसके चलते छात्राओं ने आरोप लगानाशुरू कर दिया है कि कालेज प्रबंधन हमें धरने से हटाने के लिए पुलिस का सहारा ले रही है। छात्राएं हास्टल में चौबीस घंटे पानी, जिम, लाइब्रेरी खुली होने के साथ भोजन मिलना, सुबह पांच से रात साढ़े दस बजे बाहर रहने की मंजूरी, स्टेशनरी और कैंटीन का संचालन,  छात्रा संगठन की गठन, छात्राओं के परिचितों को हास्टल में रहने की सुविधा, हास्टल से सीसीटीवी कैमरों को हटाया जाए, हास्टल की हरेक विंग में वाई-फाई मौजूद रहे, चीफ वार्डन कल्पना मक्सी, डिप्टी वार्डन और वार्डन को तत्काल हटाया जाए सहित अन्य मांग शामिल है। 

ये मांगें हो गई पूरी 

- 24 घंटे पानी मिलेगा।  

- हॉस्टल के उन क्षेत्रों से सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए जाएंगे। जहां छात्राओं की प्रायवेसी को खतरा हो सकता है।  

- छात्राओं के अभिभावकों के आने पर गेस्ट हाउस में ठहर पाएंगे।  

- लाइब्रेरी का निर्धारित समय तय किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लाइब्रेरी का उपयोग छात्राएं कर सके। 

- छात्राओं को छुट्टी में जाने के लिए डीन और एचओडी को आवेदन देना होगा। हास्टल के गेट चौबीस घंटे खुले रहेंगे। 

------

छात्राआें की 26 मांगों को पूरा करना मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं हैं। इसके लिए ऊपर स्तर पर निर्णय होगा। छात्राओं को व्हीकल की मंजूरी नहीं दी गई है, लेकिन वे साईकिल का उपयोग कर सकती हैं। छात्राओं को देखते हुए चौबीस घंटे बाहर रहने और मांसहार सेवन की स्वीकृति नहीं दी जा सकती। 

प्रो नित्यानंद प्रधान, 

प्राचार्य, रीजनल कालेज 

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 14 =

पाठको की राय